गोरखपुर के 1294 ग्राम पंचायतों में तिरंगे के रंग में रंगे जा रहे 6000 हैंडपंप,उत्सव सा माहौल
06 Aug 2022
गोरखपुर के 1294 ग्राम पंचायतों में तिरंगे के रंग में रंगे जा रहे 6000 हैंडपंप,उत्सव सा माहौल

गोरखपुर।आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में मनाया जा रहा है।गोरखपुर के ग्रामीण इलाकों में भी आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर तैयारियां तेज हो चुकी हैं।हर घर तिरंगा अभियान भी मनाया जाएगा।सभी घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा।गोरखपुर के 1294 ग्राम पंचायतों में सरकारी इंडिया मार्का हैंडपंप को तिरंगे के रंग में रंगा जा रहा है।इससे गांव में उत्सव सा माहौल बन गया है।

आपको बता दें कि गोरखपुर जिले के सभी ग्राम पंचायत में जितने भी इंडिया मार्का हैंडपंप लगाए गए हैं।सबको तिरंगे के रंग में रंगा जा रहा है।जिले में 1294 ग्राम पंचायत हैं और इन सभी ग्राम पंचायतों में 6000 हैंडपंप को तिरंगे के रंग से रंगने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर की पहल पर ये काम हो रहा है। अभी तक 600 से अधिक हैंडपंप को तिरंगे के रंग में रंगा जा चुका है।

जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ने बताया कि 6000 हैंडपंप को तिरंगे रंग में रंगने का लक्ष्य है।स्वतंत्रता दिवस इस बार काफी धूमधाम से मनाया जाएगा।इसके लिए सभी ग्राम पंचायत के लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि सरकारी हैंडपंपों को तिरंगे के रंग में रंगा जा रहा है। इसे देखकर लोगों को राष्ट्रीय ध्वज का ध्यान आएगा।इन हैंडपंप का बड़ी संख्या में हर रोज उपयोग किया जाता है।यह पहल लोगों में कौतूहल का विषय भी है।

पंचायती राज विभाग कर रहा राष्ट्रीय ध्वज के वितरण का काम

हर घर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पंचायती राज विभाग के कर्मचारी राष्ट्रीय ध्वज के साथ फोटो खिंचवा रहे हैं।कर्मचारियों ने जिला पंचायत राज अधिकारी के नेतृत्व में गोरखपुर विकास भवन परिसर में तिरंगे के साथ फोटो खिंचवाने के बाद कई ग्रुपों में शेयर किया। पंचायती राज विभाग जिले का नोडल विभाग है। यहां से राष्ट्रीय ध्वज के वितरण का काम भी शुरू कर दिया गया है।
( धनंजय सिंह )

अन्य खबर