दावोस में थेरेसा मे, नेतन्याहू और अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे ट्रंप
25 Jan 2018
वॉशिंगटन, 25 जनवरी (धर्म क्रान्ति)। दावोस में ‘विश्व आर्थिक मंच’ से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन, इजराइल और अन्य देशों के नेताओं से मुलाकात कर उत्तर कोरिया, आईएसआईएस, पश्चिम एशिया और ईरान सहित सुरक्षा के अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। व्हाइट हाउस ने आज उक्त जानकारी दी। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच. आर. मैकमास्टर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ट्रंप कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु नि:शस्त्रीकरण की दिशा में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों और आईएसआईएस को हराने के लिए अमेरिकी गठबंधन सहित राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।



उन्होंने कहा कि, ‘राष्ट्रपति ईरान द्वारा पूरे पश्चिम एशिया में हिंसा फैलाने के उसके विध्वंसकारी एजेंडे के खिलाफ हमारी कोशिशों, ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल संबंधी गतिविधयों और ईरान परमाणु समझौते की मूल-भूत कमियों पर भी बात करेंगे।’ ट्रंप आज दावोस रवाना होने वाले हैं। वह शुक्रवार को ‘विश्व आर्थिक मंच’ को संबोधित करेंगे। गुरूवार को ट्रंप ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से मिलेंगे।



दोनों नेताओं के बीच सीरियाई संघर्ष, ईरान के अस्थिर व्यवहार, ईरान परमाणु समझौते में हुई भूलों के सुधार और कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु नि:शस्त्रीकरण के उनके साझा लक्ष्यों पर चर्चा करेंगे। ट्रंप इस दौरान यरूशलेम के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराने और पश्चिम एशिया में ईरान के हस्तक्षेप को कम करने के प्रयासों पर चर्चा के संबंध में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी मुलाकात करेंगे।


अन्य खबर