ट्रंप के दामाद जैरेड कुशनर का हटा दिया गया सुरक्षा क्लीयरेंस
28 Feb 2018
वॉशिंगटन, 28 फरवरी (धर्म क्रान्ति)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दामाद जैरेड कुशनर का सुरक्षा क्लीयरेंस हटा दिया गया है जिसके कारण अब देश के शीर्ष सुरक्षा दस्तावेजों तक उनकी पहुंच नहीं होगी। मामले से संबद्ध सूत्रों ने आज बताया कि यह अमेरिकी प्रशासन के लिये संभावित गंभीर प्रभाव वाला फैसला होगा। चूंकि सुरक्षा क्लीयरेंस बेहद गोपनीय होता है इसलिए मामले में खुद को उजागर नहीं किये जाने की शर्त पर दो सूत्रों ने अमेरिकी मीडिया की उन रिपोर्टों की पुष्टि की, जिनमें व्हाइट हाउस के सहायक की अमेरिका के सर्वाधिक गोपनीय दस्तावेजों तक पहुंच खत्म करने की बात कही गयी थी।

बहरहाल व्हाइट हाउस एवं स्वयं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मुद्दे पर टिप्पणी से इनकार किया, हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस फैसले का कुशनर की भूमिका पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अमेरिका की ‘टॉप सीक्रेट/सेंसिटिव कम्पार्टमेंट इन्फॉर्मेशन’ तक कुशनर (37) की पहुंच नहीं होने से व्हाइट हाउस के अंदर एवं पश्चिम एशिया शांति वार्ता में सत्ता के करीबी के तौर पर उनकी क्षमता पर गंभीर संशय पैदा हो गया है।

‘पॉलिटिको’ और ‘सीएनएन’ ने बीते सप्ताह सबसे पहले रिपोर्ट की थी कि कुशनर का सुरक्षा क्लीयरेंस हटाया जा सकता है। बहरहाल व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली ने एक बयान में कहा, ‘मैं किसी के भी विशिष्ट सुरक्षा क्लीयरेंस मामले पर टिप्पणी नहीं करूंगा।’ हालांकि इस फैसले से इवांका ट्रम्प का भी सुरक्षा क्लीयरेंस सवालों के घेरे में आ गया है।

अन्य खबर