पीएम मोदी ने गंगा विलास क्रूज को दिखाई हरी झंडी, कहा- पर्यटक ऐसे अनुभवों के लिए विदेश जाते थे
13 Jan 2023, 27
पीएम मोदी ने गंगा विलास क्रूज को दिखाई हरी झंडी, कहा- पर्यटक ऐसे अनुभवों के लिए विदेश जाते थे

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी को बड़ी सौगात दी है।पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे गंगा विलास क्रूज़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।पीएम इस कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज सेवा की शुरुआत एक ऐतिहासिक क्षण है। यह भारत में पर्यटन के एक नए युग का सूत्रपात करेगा।पीएम ने कहा कि इससे पूर्वी भारत के अनेक पर्यटक स्थल विश्व पर्यटन मानचित्र में और प्रमुखता से आने वाले हैं।

आज देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी से डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया की सबसे लंबी नदी जल यात्रा गंगा विलास क्रूज का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की अंतर्देशीय जलमार्ग की अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। इससे पूर्वी भारत में व्यापार और पर्यटन और रोजगार के अवसरों का विस्तार होगा। पीएम ने कहा कि काशी में गंगा पार बनी अद्भूत टेंट सिटी से वहां आने वाले और रहने का एक और बड़ा कारण देश-दुनिया के पर्यटकों-श्रद्धालुओं को मिला है।

पीएम मोदी ने कहा कि ये गंगा विलास क्रूज उत्तर प्रदेश, बिहार, प.बंगाल, बांग्लादेश और असम की यात्रा के दौरान हर तरह की सुविधा मुहैया कराएगा। ये क्रूज यात्रा एक साथ अनेक नए अनुभव लेकर आने वाली है। पीएम ने कहा कि क्रूज़ टूरिज्म का ये नया दौर इस क्षेत्र में हमारे युवा साथियों को रोजगार-स्वरोजगार के नए अवसर देगा। विदेशी पर्यटकों के लिए तो ये आकर्षण होगा ही, देश के भी जो पर्यटक पहले ऐसे अनुभवों के लिए विदेश जाते थे,वो भी अब पूर्वी-उत्तर पूर्वी भारत का रुख कर पाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि ये गंगा विलास क्रूज 25 अलग-अलग नदियों से होकर गुजरेगा और जो लोग भारत के समृद्ध खान-पान का अनुभव लेना चाहते हैं उनके लिए भी ये बेहतरीन अवसर है। यानी भारत की विरासत और आधुनिकता का अद्भुत संगम हमें इस यात्रा में देखने को मिलेगा।पीएम ने कहा कि 2014 में सिर्फ 5 राष्ट्रीय जलमार्ग भारत में थे, आज 24 राज्यों में 111 राष्ट्रीय जलमार्गों को विकसित करने का काम हो रहा है। इनमें से लगभग दो दर्जन जलमार्गों पर सेवाएं चल रही हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाई है वह दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज है। गंगा विलास क्रूज को अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज ऑपरेट कर रही है। 5 प्रदेश और 2 देशों को पार करते हुए ये क्रूज डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। 27 छोटी बड़ी नदियां क्रूज के रास्ते में आएंगी। करीब 40 क्रू मेंबर वाला ये क्रूज अंदर से काफी खूबसूरत है।

अन्य खबर