चूहों के आतंक से जूझ रहा यह देश, अब निकली इन्हें मारने की नौकरी, सैलरी लाख में नहीं करोड़ में है!
14 Apr 2023, 201
चूहों के आतंक से जूझ रहा यह देश, अब निकली इन्हें मारने की नौकरी, सैलरी लाख में नहीं करोड़ में है!
वॉशिंगटन, । न्यूयॉर्क शहर में लंबे समय से चूहों से निजात पाने का उपाय खोजा जा रहा है. अब शायद इसका हल ढूंढ निकाला गया है. न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने बुधवार को ‘डायरेक्टर ऑफ रोडेन्ट मिटिगेशन’ की पोस्ट की जिम्मेदारी कैथलीन कोराडी को सौंपी है. कैथलीन पहले भी शिक्षा विभाग के चूहों को कम करने के प्रयासों का नेतृत्व कर चुकी हैं. एडम्स पिछले कई सालों से इस पद के लिए एक व्यक्ति की तलाश में थे. अगर सैलरी की बात करें तो यह सालाना 1.20 लाख डॉलर से 1.7 लाख डॉलर के बीच बताई रही है. यानी वेतन के तौर पर 97.70 लाख से 1.38 करोड़ रुपये मिलेंगे.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एडम्स ने नियुक्ति की घोषणा करते हुए एक संवाददाता सम्मेलन में कहा ‘मुझे लगता है, चूहों से लड़ना कठिन है. कोराडी को बुला लिया गया है, क्योंकि मुझे लगता है कि वह सिर्फ इसके लिए बनी हैं. कोराडी के कार्यकाल के दौरान 70% स्कूलों में चूहों की कमी हुई है. उन्होंने चूहों को कम करने के लिए “सबसे प्रभावी तकनीक” के इस्तेमाल का संकल्प लिया है. शहर के एक अधिकारी के लिए कोराडी का वेतन मामूली है. संचार निदेशक प्रति वर्ष 1.72 करोड़ कमाते हैं.

न्यूयॉर्क में बड़े पैमाने पर लोगों से चूहों की शिकायत मिल रही थी. यहां कचरा प्रबंधन की भी बहुत दिक्कत है. बढ़ते कूड़े से चूहों की भी आबादी बढ़ रही है. आंकड़े बताते हैं कि चूहों की आबादी पिछले साल ही 70 प्रतिशत बढ़ी है, वहीं स्वच्छता को लेकर हुई लापरवाही 80 प्रतिशत बढ़ी है. एडम्स के इस अभियान को विरोधी दल ध्यान भटकाने की साजिश बता रहे हैं. इस मसले पर मेयर ऑफिस के अधिकारियों ने ग्रीस, इज़राइल और अर्जेंटीना का दौरा किया है ताकि यह अध्ययन किया जा सके कि वे अपने कचरे का प्रबंधन कैसे करते हैं.

चर्चित वीडियो
अन्य खबर