कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।
16 Dec 2023, 127
कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

"बड़े दुख और दुख के साथ, हम - कुवैती लोग, अरब और इस्लामी राष्ट्र, और दुनिया के मित्रवत लोग - दिवंगत महामहिम अमीर, शेख नवाफ अल अहमद अल जाबेर अल सबा के लिए शोक मनाते हैं, जिनका अपने प्रभु के पास निधन हो गया। आज, “शनिवार को राज्य टेलीविजन पर प्रसारित एक बयान में, उनके अमीरी अदालत के मंत्री शेख मोहम्मद अब्दुल्ला अल-सबा ने कहा।

अधिकारियों ने मौत का कोई कारण नहीं बताया, लेकिन 40 दिन की आधिकारिक शोक अवधि शुरू करने और सरकारी विभागों को तीन दिन के लिए बंद करने की घोषणा की।

कुवैत के क्राउन प्रिंस और उनके सौतेले भाई, शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा, जो अब 83 वर्ष के हैं, को बाद में नामित किया गया था नए अमीर, राज्य मीडिया ने बताया।

शेख नवाफ ने सितंबर 2020 में अपने सौतेले भाई, शेख सबा अल-अहमद अल-जबर अल-सबा की 91 वर्ष की आयु में संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्यु के बाद शपथ ली थी।

“यह कुवैत के लिए बहुत दुखद दिन है। शेख ने देश के लिए सिर्फ अच्छा ही किया है.' उनकी विरासत को प्यार से याद किया जाएगा,

सत्ता संभालने से पहले शेख नवाफ़ दशकों तक उच्च पद पर रहे। 2006 में उत्तराधिकारी नामित किए गए, वह रक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत थे जब 1990 में इराकी सैनिकों ने तेल समृद्ध अमीरात पर हमला किया था। उन्होंने सशस्त्र समूहों की चुनौतियों का सामना करने के लिए आंतरिक मंत्री के रूप में भी काम किया।


अल-सैफ़ ने कहा, "उन्हें माफ़ी के अमीर के रूप में जाना जाता है।" “उन्होंने माफी, कैदियों की रिहाई और नागरिकता की एक श्रृंखला के साथ आधुनिक कुवैती इतिहास में सबसे बड़े सुलह का नेतृत्व किया है। उन्होंने विपक्ष के लिए भी दरवाजा खोल दिया है और संसद को फिर से सभी आवाजों के लिए खोल दिया है, और सदन के अध्यक्ष के लिए मतदान को सरकार की भूमिका से दूर करने के लिए खोल दिया है, जो वास्तव में लोगों की स्थिति और लोकप्रिय राय के लिए महत्वपूर्ण था। ”

अल जज़ीरा

चर्चित वीडियो
अन्य खबर