राजस्थान में भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया गया है. इसके अलावा दीया कुमारी सिंह और प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया है |
12 Dec 2023, 331
राजस्थान में भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया गया है. इसके अलावा दीया कुमारी सिंह और प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया है. वहीं, वासुदेव देवनानी को राजस्थान विधानसभा के स्पीकर का पद दिया गया है.| भजनलाल शर्माराजस्‍थान के नए मुख्‍यमंत्री (Rajasthan New CM) होंगे. भाजपा विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी है. एक बार फिर पार्टी ने तमाम कयासों के उलट मुख्‍यमंत्री का चुनाव किया है. भजनलाल शर्मा राजस्‍थान की सांगानेर विधानसभा सीट से चुनकर आए हैं और पहली बार विधायक बने हैं. ऐसे में पार्टी ने उन्‍हें सीएम बनाकर हर किसी को चौंका दिया है. शर्मा को राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ का करीबी माना जाता है.

जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी सिंह स्वर्गीय ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं. उन्होंने 10 साल पहले राजनीति में कदम रखा. साल 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक चुनी गईं. दीया सिंह ने साल 2019 में राजसमंद से लोकसभा का चुनाव भी जीता. बीजेपी ने इस साल दीया कुमारी पर भरोसा जताते हुए उन्हें जयपुर की विद्याधर नगर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था. उन्होंने इस सीट से भारी मतों से जीत हासिल की.

दीया कुमारी ने अपने सबसे निकटतम प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल को 71368 वोटों के अंतर से मात दी थी. चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दीया कुमारी को 158516 वोट मिले थे. दीया कुमारी सिंह को वसुंधरा राजे सिंधिया का विकल्प माना जा रहा था. हालांकि, अब पार्टी ने उन्हें राज्य का डिप्टी सीएम बनाया है.

प्रेमचंद बैरवा जयपुर के पास की विधानसभा सीट ‘दूदू' से बीजेपी विधायक हैं. उन्होंने इस बार कांग्रेस के धाकड़ नेता बाबूलाल नागर के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की. बैरवा ने नागर को 35743 वोटों के अंतर से हराया. विधानसभा चुनाव में बैरवा को 116561 वोट मिले, जबकि दूसरे स्थान पर रहे बाबूलाल नागर को 80818 मत ही मिले. बैरवा इससे पहले 2014 में भी चुनाव जीत चुके हैं.

बैरवा को राजस्थान का डिप्टी सीएम घोषित कर बीजेपी ने सोशल इंजीनियरिंग का उदाहरण पेश किया है. बैरवा या बेरवा राजस्थान के साथ ही मध्य प्रदेश और दिल्ली में रहने वाली अनुसूचित जाति है. सीएम के पद पर ब्राह्मण, डिप्टी सीएम के पद पर पूर्व राजघराने की दीया कुमारी और एक अनुसूचित जाति के चेहरे को पेश कर बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा दांव खेला है.

चर्चित वीडियो
अन्य खबर